100 रन बनाकर शुबमन गिल ने रचा इतिहास, पुजारा के नाम हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड…

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस समय विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। इस दूसरे मैच का तीसरा दिन अब खत्म होने वाला है. भारत और इंग्लैंड दोनों टीमों के सभी खिलाड़ी इस मैच को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते नजर आ रहे हैं. यह मैच अंत तक संकट में नजर आएगा. अब एक और अहम रिकॉर्ड बना है.

दूसरे टेस्ट मैच की संक्षेप में चर्चा करें तो पहली पारी की समाप्ति के बाद भारत के पास 143 रनों की बड़ी बढ़त थी. फिर फिलहाल भारतीय टीम 200+ रन पर बल्लेबाजी कर रही है. भारतीय टीम अभी भी बड़ा स्कोर बना सकती है. इस मैच में रोहित जैसे सभी खिलाड़ी फेल रहे लेकिन भारतीय स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

गिल शुरू से ही टिके रहने के लिए प्रतिबद्ध थे। उन्होंने 132 गेंदों में 100 रन पूरे कर लिए हैं. जिसमें 11 चौके और 2 बड़े छक्के लगाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने इतिहास रचते हुए ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह एक बार फिर सोशल मीडिया पर जलवे बिखेरते नजर आए हैं. यह भी एक महत्वपूर्ण मामला माना जा सकता है. तो आइए उनके इस रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं और जानकारी लेते हैं।

आपको बता दें कि अभी तक गिल को ओपनर के तौर पर देखा जाता था लेकिन वह पिछले काफी समय से नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह इस तरह से अपना नंबर बदलकर इतनी कम उम्र में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने ये बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. अभी तक कोई भी खिलाड़ी ये कारनामा नहीं कर पाया है. इसके अलावा साल 2018 के बाद किसी भी खिलाड़ी ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक नहीं लगाया है. जो गिल ने किया है.

गिल के शतक की बदौलत भारतीय टीम को काफी बढ़त देखने को मिली है. यह बहुत फायदेमंद रहा है. फिर भी वह निकट भविष्य में घातक बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं. फिलहाल वह अक्षर के साथ पार्टनरशिप कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी एक बार फिर मजबूत नजर आ रही है। यह एक महत्वपूर्ण मामला माना जा सकता है.

Leave a Comment