श्रेयस अय्यर ने तोड़ा इस 24 साल पुराने खिलाड़ी का रिकॉर्ड!! इतने रन बनाकर रचा इतिहास..

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। बुधवार (15 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शतक लगाए। कोहली ने अपनी शतकीय पारी में कई रिकॉर्ड बनाए. अय्यर भी पीछे नहीं रहे. उन्होंने विश्व कप नॉकआउट मैच में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

अय्यर ने 67 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 70 गेंद की पारी में चार चौके और आठ छक्के लगाए. उन्होंने नॉकआउट में सबसे तेज शतक लगाकर महान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गिलक्रिस्ट ने 2007 विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 72 गेंदों में शतक बनाया था।

गांगुली से आगे निकले अय्यर अय्यर ने अपनी पारी में आठ छक्के लगाए। वह वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. गांगुली ने 1999 में टांटन में श्रीलंका के खिलाफ सात छक्के लगाए थे। युवराज सिंह ने 2007 में पोर्ट ऑफ स्पेन में बरमूडा के खिलाफ सिर्फ सात छक्के लगाए थे. विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ छह छक्के लगाए थे और वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा ने उसी वर्ष पाकिस्तान के खिलाफ छह छक्के लगाए थे। श्रेयस अय्यर ने इस विश्व कप के दौरान मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ छह छक्के लगाए।

श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरी पारी में शतक लगाया है. उन्होंने नीदरलैंड्स के खिलाफ लीग राउंड के आखिरी मैच में भी शतक लगाया था. वर्ल्ड कप में लगातार दो शतक लगाकर वह राहुल द्रविड़ के बराबर पहुंच गए. द्रविड़ ने 1999 विश्व कप में लगातार दो शतक लगाए। इस मामले में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं. उन्होंने 2019 विश्व कप में लगातार तीन शतक लगाए। विश्व कप इतिहास में यह दूसरी बार है जब किसी टीम के दो बल्लेबाजों ने विश्व कप नॉकआउट मैच में शतक बनाए हैं। कोहली और अय्यर से पहले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और उपुल थरंगा ने ऐसा किया था. दिलशान और थरंगा ने 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक बनाए थे। दिलशान ने नाबाद 108 और थरंगा ने नाबाद 102 रन बनाये. श्रीलंका ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया.

Leave a Comment