मोहम्मद शमी ने तोड़ा स्टुअर्ट बिन्नी का ये खास रिकॉर्ड!! एक ही मैच में किया ऐसा कारनामा..

विश्व कप (ICC क्रिकेट विश्व कप 2023) के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को हराकर फाइनल में पहुंच गई। भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को 70 रनों से हराया. भारत की जीत में कई खिलाड़ियों ने शानदार भूमिका निभाई है, लेकिन सबसे बड़ी भूमिका मोहम्मद शमी ने निभाई है, क्योंकि उन्होंने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन किया है। उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी से लेकर आशीष नेहरा तक का रिकॉर्ड तोड़ा है।

मोहम्मद शमी अब वनडे फॉर्मेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बन गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सेमीफाइनल मैच में उन्होंने 57 रन देकर 7 विकेट लिए, जो भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है.

इस सूची में शमी के बाद भारत के लिए वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज स्टुअर्ट बिन्नी का नाम है, जिन्होंने 2014 में मीरपुर मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में सिर्फ 4 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर अनिल कुंबले का नाम शामिल है. इस पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज ने 1993 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में सिर्फ 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

इस लिस्ट में चौथा नाम जसप्रीत बुमराह का है, जिन्होंने 2022 में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे। वहीं, बुमराह के बाद पांचवां नाम मोहम्मद सिराज का है, जिन्होंने इसी साल हुए एशिया कप के फाइनल मैच में कोलंबो के मैदान पर महज 21 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

इन पांच गेंदबाजों के बाद इस लिस्ट में आशीष नेहरा का नाम शामिल है और उनके बेहतरीन प्रदर्शन की चर्चा होना लाजमी है. नेहरा ने वर्ल्ड कप 2003 में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 6 विकेट लिए थे. आशीष नेहरा का प्रदर्शन भारत के लिए वनडे इतिहास का छठा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ आज के मैच से पहले यह वनडे विश्व कप इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. आज मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लेकर आशीष नेहरा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है.

Leave a Comment