CSK vsRCB: पहले ही मैच में कोहली ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड…

आईपीएल 2024 के ओपनिंग मैच में कल चेन्नई और बैंगलोर के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई. मैच अंत तक संकट भरा नजर आ रहा था. चेन्नई की टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और 6 विकेट से जीत हासिल की. पहले मैच में ही उन्होंने दबाव बनाए रखा. चेपॉक स्टेडियम में एक बार फिर बैंगलोर की टीम हारती हुई नजर आई है. वे हार गए हैं लेकिन कोहली ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है.

चेन्नई और बैंगलोर के बीच मैच की बात करें तो बैंगलोर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 173 रन बनाए. जिसमें दिनेश कार्तिक ने 38 रन और अनुग रावत ने 48 रन बनाए. इन दोनों की बदौलत बहुत बड़ा स्कोर बना. तब चेन्नई के खिलाड़ियों ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की. जिसमें शिवम दुबे ने 34 रन और जड़ेजा ने 25 रन बनाये. इन दोनों की बदौलत आखिरी वक्त में जीत मिली.

भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की बात करें तो वह पिछले दो महीने से क्रिकेट नहीं खेल रहे थे लेकिन अब उन्होंने आईपीएल के पहले मैच में वापसी की है. पहले ही मैच में उन्होंने बड़ा कारनामा कर दिखाया है. टी-20 क्रिकेट ने एक बार फिर रिकॉर्ड झंडे गाड़े हैं. 6 रन बनाते ही वह अब एक अहम मुकाम पर पहुंच गए हैं। तो चलिए इस पर एक नजर डालते हैं और पता लगाते हैं।

आपको बता दें कि इस मैच में 6 रन बनाते ही विराट कोहली ने अपने टी20 करियर में 12000 रन पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय क्रिकेटर बने। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कोहली ने 360 मैच खेले हैं. वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते ही उन्होंने जश्न भी मनाया. उनका नाम भारतीय इतिहास में भी दर्ज है।

इस लिस्ट में विराट कोहली के अलावा क्रिस गेल, डेविड वॉर्नर और पोलार्ड जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं. वहीं अगर भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना और राहुल जैसे खिलाड़ियों के नाम हैं. ये सभी खिलाड़ी पिछले कुछ सालों में टी20 फॉर्मेट में कहर बरपाते नजर आए हैं. भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर नए कीर्तिमान की ओर बढ़ रही है।

पहले मैच में बैंगलोर को जीत तो नहीं मिली लेकिन कोहली का ये बड़ा रिकॉर्ड कायम हो गया. चेन्नई की टीम फिलहाल अंक तालिका में पहले स्थान पर नजर आ रही है. आज और कल कुल चार मैच खेले जाने हैं. हर टीम शोर मचाती नजर आएगी. आईपीएल सीजन खत्म होने के तुरंत बाद विश्व कप का भव्य उद्घाटन होने वाला है। यह टूर्नामेंट निश्चित तौर पर काफी अहम साबित होगा.’

Leave a Comment