1 ओवर में 52 रन, 64 गेंदें, इस टीम ने टी20 क्रिकेट को बना दिया मजाक, ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला

टी20 क्रिकेट पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है. तभी से यह फॉर्मेट क्रिकेट में लोकप्रिय हो गया. इसके बाद से प्रशंसकों की वनडे क्रिकेट में रुचि कम हो गई है। टी20 क्रिकेट को हर देश में महत्व दिया जाता है. इसका मुख्य कारण प्रशंसकों की बढ़ती उत्सुकता ही है जो उन्हें स्टेडियम तक खींच लाती है।

लेकिन क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट पर संशय बरकरार है. क्योंकि टी20 क्रिकेट पर फिक्सिंग जैसे गंभीर आरोप लगे हैं. इस मामले में कई खिलाड़ियों को जेल भी भेजा जा चुका है. चिली की टीम इन दिनों अर्जेंटीना के दौरे पर है. जहां टी-20 सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच 13 अक्टूबर को खेला गया था. जिसमें कुछ ऐसे अविश्वसनीय रिकॉर्ड बने। जिसने टी20 क्रिकेट को सवालों के घेरे में ला दिया है.

टी20 क्रिकेट: एक पारी में फेंकी गईं 64 गेंदें

अर्जेंटीना महिला क्रिकेट टीम और चिली टीम (ARG vs CHI) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 13 अक्टूबर को खेला गया. इस मैच में जो रिकॉर्ड बना उसे जानकर आप दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर हो जाएंगे। क्योंकि क्रिकेट के मैदान पर हर नो बॉल की भारी कीमत चुकानी पड़ती है। लेकिन अगर आप एक पारी में 64 गेंद देखें तो आपको कैसा लगेगा?

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. तो हम आपको बता दें कि ये घटना सच है. चिली की टीम ने शर्मनाक प्रदर्शन किया, चिली के गेंदबाजों ने अर्जेंटीना के खिलाफ 64 रन बनाए। जो क्रिकेट जगत में अपने आप में एक इतिहास है.

सिर्फ एक ओवर में 52 रन बना डाले

दुनिया में क्रिकेट का तेजी से विस्तार हो रहा है. आधुनिक क्रिकेट में गेंदबाजी बहुत सक्रिय हो गई है। उनके पास इतनी विविधता है कि वह कम से कम रन देने में विश्वास रखते हैं. हालांकि टी20 क्रिकेट में गेंदबाजी औसत थोड़ा महंगा साबित होता है. लेकिन इतना भी नहीं कि हम एक ओवर में 52 रन दे दें. लेकिन ऐसा देखा गया है. आपको बता दें कि चिली की गेंदबाज फ्लोरेनिया मार्टिनेज ने मैच के दौरान खूब रन दिए. उन्होंने एक ही ओवर में 52 रन दे डाले. दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने 6 ओवर में 17 गेंदें फेंकी.

427 के स्कोर पर कोई छक्का नहीं लगा

टी20 क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है और अगर 120 गेंदों में स्कोर 427 रन हो और उस पारी में एक भी छक्का न लगा हो तो कैसा लगेगा. यह बात किसी को भी हैरान कर सकती है, आपको बता दें कि अर्जेंटीना और चिली (अर्जेंटीना महिला बनाम चिली महिला) के बीच खेले गए मैच में ऐसा देखने को मिला।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अर्जेंटीना ने निर्धारित 20 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 427 रन बनाए, बिना कोई छक्का लगाए. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए चिली की टीम 63 रन पर आउट हो गई. इस पारी में भी कोई छक्का नहीं. कुल मिलाकर, दोनों पारियों में कोई छक्का नहीं लगा। आपको बता दें कि अर्जेंटीना ने यह मैच 364 रनों से जीता था.

टी20 क्रिकेट में बने ये 10 सबसे बड़े रिकॉर्ड

चिली क्रिकेट टीम
अर्जेंटीना की महिला टीम ने पहले विकेट के लिए 350 रनों की साझेदारी की.
अर्जेंटीना की पारी में कुल 57 चौके लगे, जबकि एक भी छक्का नहीं लगा.
चिली ने 73 अतिरिक्त रन दिये।
चिली के गेंदबाजों ने एक पारी में 64 गेंदें देकर इतिहास रच दिया.
अर्जेंटीना की टीम को करीब 10 ओवर तक फ्री-हिट खेलने का मौका मिला.
20 ओवर का मैच अतिरिक्त गेंदों सहित 30 ओवर का हो गया।
चिली की पारी में कुल 7 बल्लेबाज शून्य रन पर आउट हुए.
चिली ने कुल 63 रन बनाये जिसमें से 29 अतिरिक्त रन थे.
चिली की पारी में चार बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटे.
आईसीसी ले सकती है बड़ी कार्रवाई

आईसीसी
इसकी पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए. टी20 क्रिकेट के आगमन के बाद से वनडे क्रिकेट की विश्वसनीयता धूमिल हो गई है। फैंस वनडे से ज्यादा टी20 देखना पसंद करते हैं. लेकिन कहीं न कहीं टी20 क्रिकेट सवालों के घेरे में है. बस ये मैच देखिए. एक ओवर में 52 रन, 64 गेंदें जो इस फॉर्मेट की गरिमा पर सवाल उठाती हैं.

अर्जेंटीना और चिली के बीच खेला गया यह शर्मनाक मैच आईसीसी के अधिकार क्षेत्र में भी आता है और अब आईसीसी इस मैच की निष्पक्ष जांच कर सकती है। 64 रन की गेंद खेल को संदेह में डाल देती है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आईसीसी इस मामले पर क्या बड़ा एक्शन लेती है.

Leave a Comment