अफगानिस्तान के निशाने पर है ये वर्ल्ड कप टीम! पहले इंग्लैंड को हराया, अब इस टीम को भी हराएंगे?? कुछ नहीं पता टिम

विश्व कप 2023 में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है। दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में इंग्लैंड 69 रनों से हार गया. क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की यह पहली हार है. वर्ल्ड कप 2023 के सबसे बड़े उलटफेर के बाद पाकिस्तान टीम भी डरी हुई है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि जब इंग्लैंड हार गया है तो पाकिस्तान खेमे में घबराहट क्यों होगी, तो दिमाग पर ज्यादा दबाव डालने की जरूरत नहीं है.

विश्व कप 2023 के ग्रुप चरण में अफगानिस्तान को पाकिस्तान के खिलाफ भी मैच खेलना है और यह मैच 23 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाना है। ऐसे विकेट पर जहां स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है और अफगानिस्तान के पास वो रहस्यमयी स्पिनर हैं जो पाकिस्तान को परेशान करने की ताकत रखते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मैच इसका सबूत है. इंग्लैंड के 10 में से 8 विकेट अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों ने लिए. वो भी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में, जिसकी पिच अब तक वर्ल्ड कप में बैटिंग के लिए सबसे अच्छी मानी जा रही थी.

दिल्ली में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 428 रन बनाए, जो विश्व कप के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर था. अफगानिस्तान ने भी इसी विकेट पर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 284 रन बनाए. जवाब में जोस बटलर की इंग्लिश टीम 215 रन पर ढेर हो गई. इसमें अफगानिस्तान के 22 साल के मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान की बड़ी भूमिका है. उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट लिए. इसके अलावा राशिद खान ने भी इंग्लिश बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और उन्होंने 37 रन देकर 3 विकेट भी लिए. बाकी कसर 38 साल के मोहम्मद नबी ने 2 विकेट लेकर पूरी कर दी.

यही कारण है कि इंग्लैंड की हार के बाद पाकिस्तान की टीम भी डरी हुई होगी. चेन्नई में उसका मुकाबला अफगानिस्तान से होना है. जहां गेंद बहुत ज्यादा घूमती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों में भी स्पिन गेंदबाजों का दबदबा रहा. ऑस्ट्रेलिया के 10 में से 6 विकेट भारतीय स्पिनरों ने लिए. अफगानिस्तान के पास भी अच्छे स्पिनर हैं और विश्व कप से पहले भी पाकिस्तान टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच का स्थान बदलने की मांग की थी.

पाकिस्तान टीम चेन्नई में अफगानिस्तान से नहीं खेलना चाहती थी. लेकिन आईसीसी ने पाकिस्तान की ये मांग पूरी नहीं की और अब उसे चेन्नई में ही अफगानिस्तान से भिड़ना है. भारत से मिली हार के बाद पाकिस्तान टीम पहले से ही चौतरफा हमले का सामना कर रही है. ऐसे में जिस तरह से अफगानिस्तान ने बड़े उलटफेर में इंग्लैंड को हराया उससे बाबर की सेना की बेचैनी बढ़ गई होगी.

Leave a Comment