अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को हराया, प्वॉइंट टेबल में हुआ बड़ा बदलाव! ये टीम पहले नंबर पर है और ये टीम आखिरी नंबर पर…जानिए पूरा मामला

अफगानिस्तान ने रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बड़ा उलटफेर कर दिया. अफगानिस्तान ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को हराकर अपनी पहली विश्व कप जीत दर्ज की। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 284 रन बनाए, जो विश्व कप में उनका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। जवाब में इंग्लैंड की टीम महज 215 रन पर आउट हो गई. वर्ल्ड कप के इतिहास में अफगानी टीम की यह सिर्फ दूसरी जीत है.

इस बड़ी जीत से अफगानी टीम को फायदा हुआ है. वह लंबी कूद में छठे स्थान पर रहे। इसके साथ ही इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है. सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि विश्व कप के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया 10वें स्थान पर पहुंच गया है. अफगानिस्तान में इस जीत के साथ ही पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम अब अंक तालिका में 10वें स्थान पर खिसक गई है. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया सबसे निचले पायदान पर पहुंच गया है.

2015 में अपना पहला विश्व कप खेलने वाले अफगानिस्तान को छह मैचों में सिर्फ एक जीत मिली थी, जबकि 2019 विश्व कप में वह अपने सभी नौ मैच हार गया था। पहले रहमानुल्लाह गुरबाज़ (80) और इकराम अलिखिल (56) की शानदार बल्लेबाजी और फिर रविवार को गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने न सिर्फ इंग्लैंड को हराया बल्कि दूसरी टीमों को भी बता दिया कि इसे लेने की गलती न करें. वह हल्का है. जा सकते हैं

वनडे और टी-20 चैंपियन टीम इंग्लैंड के पास कई शानदार बल्लेबाज थे, लेकिन उन्होंने अफगानिस्तान के गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए. मुजीब उर रहमान (3/51), राशिद खान (3/37) और मोहम्मद नबी (2/16) की स्पिन तिकड़ी के अलावा, तेज गेंदबाज नवीन उल हक और फजलहक फारूकी ने अंग्रेजी बल्लेबाजों को पूरी तरह से नियंत्रण में रखा।

Leave a Comment