संजू सैमसन के कप्तान बनने की संभावना, अर्शदीप सिंह और वेंकटेश अय्यर की वापसी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की संभावना

ICC वनडे विश्व कप 2023 के समापन के बाद, टीम इंडिया त्रिकोणीय प्रारूप श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) की यात्रा कर रही है। भारतीय खिलाड़ी विदेशी धरती पर टेस्ट, वनडे और टी20 मैच खेलेंगे. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिहाज से टीम इंडिया के लिए ये सीरीज बेहद अहम है.

इसलिए भारतीय चयनकर्ता इसी बात को ध्यान में रखकर टीम का चयन करेंगे. इसलिए अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति टीम में बदलाव कर सकती है। तो आइए जानते हैं साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में कौन सी भारतीय टीम हो सकती है?

इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया में हुई वापसी
संजू सैमसन के कप्तान बनने की संभावना, अर्शदीप सिंह और वेंकटेश अय्यर की वापसी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की संभावना करीब दो महीने तक भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेलने के बाद टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है. फिर भारतीय खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे के लिए जाएंगे. जहां टीम इंडिया को टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है. हालांकि इस दौरे पर भारतीय टीम का एक अलग ही रूप देखने को मिल सकता है.

दरअसल, भारतीय चयनकर्ता अपने सीनियर खिलाड़ियों को छुट्टी देकर भारतीय बी टीम को इस दौरे पर भेज सकते हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को आराम मिल सकता है. इसलिए, उनकी गर्मजोशी भरी मौजूदगी में अन्य खिलाड़ियों को अपना दमखम दिखाने का सुनहरा मौका मिलेगा।

संजू सैमसन संभालेंगे टीम इंडिया की कमान
संजू सैमसन के कप्तान बनने की संभावना, अर्शदीप सिंह और वेंकटेश अय्यर की वापसी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की संभावना रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय चयनकर्ता संजू सैमसन को टी20 टीम का हिस्सा बना सकते हैं. हालांकि, उन्होंने कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया की कप्तानी नहीं की. उनके अलावा टीम में कई खिलाड़ियों को पहली बार मौका मिल सकता है.

भारत के लिए रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ध्रुव ज्यूरेल और अर्शदीप सिंह टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। वहीं, शुबमन गिल, यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs SA) का हिस्सा हो सकते हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 15 सदस्यीय टीम इंडिया
शुबमन गिल, यशश्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, इशान किशन, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

Leave a Comment