चेन्नई में 1-1 की बराबरी, राहुल-विराट ने बचाई टीम इंडिया की शर्मिंदगी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पांचवां मैच 8 अक्टूबर को खेला गया. चेन्नई के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच हुआ. एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

कंगारू टीम ने डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की शानदार पारी की मदद से 49.3 ओवर में 199 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 200 रन बनाने में सफल रही और 6 विकेट से मैच जीत लिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा एंड कंपनी ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की जीत के साथ शुरुआत की.

भारत को पहली सफलता जसप्रित बुमरा ने दिलाई
ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दिया। उन्होंने मिचेल मार्श को विराट कोहली के हाथों आउट कराया. वह छह गेंदों पर एक भी रन नहीं बना सके. 4 ओवर के बाद स्कोर 11/1.

स्मिथ-वॉर्नर की अर्धशतकीय साझेदारी का अंत हुआ
मिचेल मार्श के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला. लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने डेविड वॉर्नर को आउट कर इस साझेदारी का अंत कर दिया. उन्होंने 52 गेंदों पर 41 रन बनाए. डेविड वॉर्नर ने स्टीव स्मिथ के साथ 69 रनों की साझेदारी की. 17 ओवर में स्कोर 74/2.

रवींद्र जड़ेजा को तीन सफलताएं मिलीं

ऑस्ट्रेलिया के 27 ओवर पूरे होने के बाद चेपॉक मैदान पर रवींद्र जड़ेजा ने धावा बोल दिया. उन्होंने कुछ ही देर में कंगारू टीम के तीन विकेट झटक लिए. जड्डू ने स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुचेन और एलेक्स कैरी के विकेट झटके थे. स्टीव स्मिथ ने 46 और मार्नस लाबुशे ने 27 रन बनाए, जबकि एलेक्स कैरी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

ग्लेन मैक्सवेल फ्लॉप रहे
धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी भारतीय बल्लेबाजों के सामने ज्यादा देर तक नहीं टिक सके. उन्हें 15 रन के निजी स्कोर पर कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 199 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 49.3 ओवर में ऑलआउट हो गई. ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के अलावा कोई भी कंगारू बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका. डेविड वॉर्नर ने 41 रन बनाए जबकि स्टीव स्मिथ 46 रन बनाकर आउट हुए.

मार्नस लाबुशेन 27 रन, ग्लेन मैक्सवेल 15 रन, मिशेल स्टार्क 28 रन और पैट कमिंस 15 रन ही बना सके. मिचेल मार्श और एलेक्स कैरी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. रवीन्द्र जड़ेजा ने तीन विकेट लिए जबकि कुलदीप यादव और जसप्रित बुमरा ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया.

भारत की ख़राब शुरुआत
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. रोहित शर्मा, श्रेयस अय्यर और इशान किशन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. हालांकि इन तीनों के आउट होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी ने भारत की पारी को संभाला.

भारत के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड!
रोहित शर्मा, इशान किशन और श्रेयस अय्यर को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शून्य पर आउट कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि भारत के पहले तीन बल्लेबाजों में से तीन ने कोई रन नहीं बनाया है. इसके अलावा विश्व कप में यह दूसरी बार है जब भारत का कोई सलामी बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हुआ है.

विराट कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाया
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

ओपनर्स के आउट होने के बाद विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संभाला. इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर का 67वां अर्धशतक लगाया. उन्होंने 75 गेंदों में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में अपना सातवां अर्धशतक लगाया. 7.3 ओवर में मिचेल मार्श ने विराट कोहली का कैच छोड़ा, जिससे कंगारुओं को नुकसान उठाना पड़ा. हालांकि, 37.4 ओवर में जोश हेजलवुड ने उन्हें मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच आउट करा दिया।

भारत की धमाकेदार जीत
दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज ईशान किशन और रोहित शर्मा के अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। हालांकि इन तीनों के आउट होने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल की जोड़ी ने भारत की पारी को संभाला.

दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी की. इरात कोहली ने 85 रन बनाए, जबकि हार्दिक पंड्या और केएल राहुल क्रमश: 11 और 97 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क ने एक और जोश हेजलवुड ने तीन विकेट लिए.

Leave a Comment