रोहित शर्मा की कप्तानी में एक और कप्तान तैयार, टीम इंडिया को दिया जीत का मंत्र, वर्ल्ड कप के बाद संभालेंगे जिम्मेदारी

टीम इंडिया इस वक्त वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेल रही है, जहां उसने अब तक 2 मैच खेले हैं और जीते हैं। आपको बता दें कि यह टूर्नामेंट भारत के लिए बेहद खास है. क्योंकि इस टूर्नामेंट के बाद कई खिलाड़ी संन्यास ले लेंगे. इन खिलाड़ियों में रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है.

अगर रोहित संन्यास लेते हैं तो टीम के कप्तान का पद भी खाली हो जाएगा. हालाँकि, भारत को एक ऐसा खिलाड़ी मिल गया है जो इस जिम्मेदारी को संभाल सकता है। खास बात ये है कि ये खिलाड़ी फिलहाल टीम इंडिया के साथ वर्ल्ड कप खेल रहा है और कई बार देखा जा चुका है. इस खिलाड़ी के होने से टीम को काफी आजादी मिलती है।

रोहित शर्मा को संतुलित प्लेइंग इलेवन चुनने की आजादी मिली

ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं हार्दिक पंड्या. इससे कप्तान रोहित शर्मा को प्लेइंग-11 में सही संतुलन बनाने की आजादी मिलती है। पिच, मौसम और विपक्षी टीम को देखने के बाद रोहित यह तय कर सकते हैं कि वह किन मैचों में ‘अतिरिक्त’ स्पिनर को खिलाना चाहते हैं और किन मैचों में ‘अतिरिक्त’ तेज गेंदबाज को खिलाना चाहते हैं।

हार्दिक ने अपनी गेंदबाजी से टीम प्रबंधन को आश्वस्त कर दिया है कि वह समय आने पर तीसरे सीमर के रूप में गेंदबाजी करने के लिए तैयार हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी की. उन्होंने बेहतरीन सात ओवर फेंके। जिसमें उन्होंने 43 रन देकर 2 विकेट लिए.

विश्व कप में हार्दिक पंड्या उपकप्तान
फिलहाल हार्दिक पंड्या वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के डिप्टी यानी उप-कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं. लेकिन वो दिन दूर नहीं जब हिटमैन के बाद ये कुर्सी संभालेंगे. हार्दिक को अक्सर भारत के मैचों में रोहित से टिप्स लेते देखा गया है।

मालूम हो कि हार्दिक पंड्या टी20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी कर रहे हैं. इसके अलावा वह रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में वनडे में भी कमान संभालते हैं. हालाँकि, बीसीसीआई ने अभी तक आधिकारिक तौर पर हार्दिक को कप्तान नियुक्त नहीं किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा को भी पता है कि ये उनका आखिरी वर्ल्ड कप है. सीमित ओवरों में भारतीय टीम का भविष्य इस बात पर निर्भर करता है कि वह विश्व कप में कैसा प्रदर्शन करती है। ऐसे में वो हार्दिक को वो सब कुछ बता और सिखा रहे हैं जो उन्होंने सालों के अनुभव से हासिल किया है.

गौरतलब है कि वर्ल्ड कप में भारत का अगला मुकाबला पाकिस्तान से है. पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक के प्रदर्शन की बात करें तो पाकिस्तान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड अच्छा है. पाकिस्तान के खिलाफ उनका औसत 70 के आसपास है.

उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 6 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 209 रन बनाए हैं. इसमें उनके दो अर्धशतक हैं. इसके अलावा दो मैचों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. उन्होंने इन मैचों में 6 विकेट भी लिए हैं.

Leave a Comment